मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना (Mukhyamantri Lakhpati Didi Yojana): 2025 तक 1.25 लाख महिलायें होंगी लखपति

Mukhyamantri Lakhpati Didi Yojana Uttarakhand 2024, Benefit, Loan, Beneficiary, List, Eligibility, Documents, Apply Online, Official Website, Helpline Number, Latest News (मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना उत्तराखंड क्या है, लोन, लाभ, लाभार्थी सूची, पात्रता, दस्तावेज, ऑनलाइन आवेदन, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, ताज़ा खबर)

अगर आप एक महिला हैं और लखपति बनना चाहती हैं तो आप सही जगह पर आई हैं। सरकार ने महिलाओं को लखपति बनने का मौका देने के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया है। जी हां, आपने सही पढ़ा, हाल ही में उत्तराखंड सरकार ने लखपति दीदी योजना नाम से एक कार्यक्रम शुरू किया है। इस योजना के तहत सरकार लाभार्थी महिलाओं को 500,000 रुपये तक का ऋण प्रदान करती है। उन्हें भी कोई फर्क नहीं पड़ा, अब आपके मन में सवाल उठना चाहिए कि इस काम से किन महिलाओं को फायदा होता है और कैसे? इसके लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा। अब आपके पास योजना के बारे में सारी जानकारी है। गौरतलब है कि स्वतंत्रता दिवस पर मोदीजी ने इस योजना के तहत महिलाओं को कौशल प्रदान करने की भी बात कही थी.

mukhyamantri-lakhpati-didi-yojana-uttarakhand
Mukhyamantri Lakhpati Didi Yojana Uttarakhand

Table of Contents

Mukhyamantri Lakhpati Didi Yojana 2024

जना का नामलखपति दीदी योजना
राज्यउत्तराखंड
शुरू की गईमुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी द्वारा
लाभ5 लाख तक लोन
लाभार्थीराज्य की महिलाएं
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही
हेल्पलाइन नंबरजल्द ही

क्या है पीएम लखपति दीदी की योजना?

उत्तराखंड सरकार द्वारा महिलाओं के लिए लकपति दीदी कार्यक्रम शुरू किया गया था। इस कार्यक्रम के तहत महिलाओं को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार से ऋण मिलता है।

See also  Pradhan Mantri Suryoday Yojana 2024: देश के करीब 1 करोड़ घरों की छतों पर सोलर रूफटॉप लगाए जाएंगे

मुख्यमंत्री के लखपति दीदी कार्यक्रम का शुभारंभ

लखपति दीदी योजना उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गई थी और 4 नवंबर को इगास लोकपर्व और बूढ़ी दिवाली के अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा शुरू की गई थी।

मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना का उद्देश्य

लखपति दीदी योजना महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने, उन्हें सशक्त बनाने और महिलाओं को सशक्त बनाकर करोड़पति बनाने के उद्देश्य से शुरू किया गया एक कार्यक्रम है। इससे विशेष रूप से स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को लाभ होता है। इस योजना के तहत महिलाओं की वार्षिक आय 1 लाख रुपये से अधिक हो जाएगी, जिससे उनके जीवन स्तर में सुधार होगा।

मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना के लाभ

  • जैसा कि हमने पहले ही कहा, इससे महिलाओं को लखपति बनने का मौका मिलता है। बदले में, महिलाओं को 500,000 रुपये तक का ब्याज-मुक्त ऋण मिलता है। वह इसका इस्तेमाल अपना कारोबार बढ़ाने और अपनी आय बढ़ाने के लिए करना चाहती है।
  • इसके अलावा, सरकार महिलाओं को अपने व्यवसाय का विस्तार करने के लिए ऋण, तकनीकी सलाह, उत्पाद विपणन और प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करती है।
  • जैसे-जैसे व्यवसायों का विस्तार होगा, ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। इस कारण अधिक से अधिक महिलाएं इस कार्यक्रम से जुड़ेंगी।
  • राज्य की ग्रामीण आबादी की आय में वृद्धि के साथ-साथ स्थानीय उपज की खरीद को भी बढ़ाया और प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • इस कार्यक्रम से महिलाओं को लाभान्वित होता देख अन्य महिलाओं को भी प्रेरणा मिलेगी।


Mukhyamantri Lakhpati Didi Yojana 2025 तक 1.25 लाख महिलायें होंगी लखपति


लखपति दीदी योजना की शुरुआत के साथ, सरकार ने 2025 तक 1.25 लाख महिला स्वयं सहायता समूह को लखपति बनाने का लक्ष्य रखा है। हालांकि, इस समूह में 3.67 लाख महिलाएं हैं। हालांकि, लक्ष्य 2025 तक डेढ़ फीसदी महिलाओं तक पहुंचने का है। हम आपको बताना चाहेंगे कि नवंबर 2025 में उत्तराखंड के अलग राज्य बनने की 25 साल की अवधि खत्म हो जाएगी।

See also  पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) प्रति माह 300 यूनिट मुफ्त, ऐसे करें आवेदन?

प्रधानमंत्री मोदी जी ने की जनता से अपील


आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी जी ने अपने उत्तराखंड दौरे के दौरान माणा गांव का दौरा किया था. इसके बाद मोदीजी ने चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं से अपील की कि वे ज्यादा से ज्यादा स्थानीय उत्पाद खरीदें ताकि वहां मौजूद लोगों का कारोबार और आमदनी दोनों बढ़े। और हमें स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देना है।

मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना पात्रता 

  • इस योजना के तहत लाभार्थी उत्तराखंड का निवासी होना चाहिए।
  • चूँकि इस कार्यक्रम का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना है, इसलिए इस कार्यक्रम का लाभ केवल महिलाओं को ही मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ उन महिलाओं को मिलता है जो स्वयं सहायता समूह की महिला बनती हैं।

प्रधानमंत्री लखपति दीदी का योजना दस्तावेज

  • आधार कार्ड,
  • आय प्रमाण पत्र,
  • निवास प्रमाण पत्र,
  • बैंक खाता पासबुक,
  • मोबाइल नंबर,
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना में आवेदन


लखपति दीदी योजना से जुड़ने और इसका लाभ उठाने के लिए महिलाओं को थोड़ा इंतजार करना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार की ओर से इस पद के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रकाशित नहीं की गई है.

प्रधानमंत्री मोदी जी 2 करोड़ महिलाओं को बनायेंगे ‘लखपति’


हाल ही में प्रधानमंत्री मोदीजी ने अपने 77वें स्वतंत्रता दिवस के भाषण में लखपति दीदी कार्यक्रम का उल्लेख किया था। उन्होंने कहा कि महिलाएं हर क्षेत्र में प्रगति कर रही हैं। ऐसे में इस प्रणाली के आधार पर देश की दो अरब महिलाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया गया।इसका उद्देश्य महिलाओं को छोटे व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करना है। मोदीजी ने कहा कि यह कार्यक्रम देश के कुछ राज्यों में लागू किया जा रहा है और इससे महिलाओं को कई तरह से लाभ होगा। और अब केंद्र सरकार ने इसके अनुरूप 2 अरब महिलाओं को प्रशिक्षित करने का निर्णय लिया है।

See also  आयुष्मान मित्र 2024: हर महीने 30 हजार रूपये तक की होगी कमाई, ऐसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री लखपति दीदी योजना हेल्पलाइन नंबर


यह परियोजना अभी तक शुरू नहीं हुई है, हालांकि यह घोषणा की गई है कि यह जल्द ही शुरू होगी। अतः इस योजना के अंतर्गत टेलीफोन लाइन नंबर अभी तक प्रकाशित नहीं किया गया है। इसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा.

FAQ


Q : मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना कहां पर शुरु हुई है?


Ans : उत्तराखंड

Q : मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना में क्या लाभ मिल रहा है?


Ans : 5 लाख रूपये तक बिना गारंटी के लोन और साथ ही कौशल प्रशिक्षण भी.

Q : मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना का लाभ किसे मिलेगा?


Ans : राज्य की स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को

Q : मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना का लाभ कैसे मिलेगा?


Ans : आवेदन करना होगा.

Q : मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना में आवेदन कैसे करें?


Ans : जल्द ही अधिकारिक वेबसाइट लांच होगी.

Leave a Comment