PSSSB JE Recruitment 2024: 103 पदों के लिए जूनियर इंजीनियरों की भर्ती, वेतन 35000 रुपये, जल्दी करें आवेदन

(PSSSB JE Recruitment 2024, PSSSB JE भर्ती 2024, vacancy, eligibility, Qualification, salary, age limit, last date of application, end date of application, selection proccess)

PSSSB JE Recruitment 2024: अगर आप जूनियर इंजीनियर की नौकरी पाने का सपना देख रहे हैं तो अब सही समय आ गया है। पंजाब अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (PSSSB) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर 103 पदों के लिए जूनियर इंजीनियरों की भर्ती की घोषणा की है।

उम्मीदवारों को इस सुनहरे अवसर का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। PSSSB JE Recruitment 2024 की आवेदन प्रक्रिया 26 फरवरी 2024 से शुरू हो चुकी है, जिसके लिए वेबसाइट पर संबंधित लिंक उपलब्ध है।

इस लेख में उम्मीदवारों को इस भर्ती से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है यहां आपको प्रमुख विषयों पर पूर्ण विवरण के साथ जानकारी मिलेगा, जैसे कि ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया, परीक्षा की तारीखें, पदों की संख्या, योग्यता मानदंड और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी।

PSSSB-Junior-Engineer-Bharti-2024
PSSSB Junior Engineer Bharti 2024

उम्मीदवारों को PSSSB JE Recruitment 2024 की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ना चाहिए ।

PSSSB JE Recruitment 2024 संक्षिप्त विवरण

OrganizationPunjab Subordinate Services Selection Board (PSSSB)
Post NameJunior Engineer
Number of Posts103
Start Date of Application26 February 2024
End Date of Application18 March 2024 (Until 5:00 PM)
Last Date for Fee Payment21st March 2024
Job LocationPunjab
Age Limit18 to 47 years
Selection ProcessWritten Exam, Document Verification
Application ModeOnline
Official Websitesssb.punjab.gov.in


PSSSB JE Recruitment 2024 Notification Download Link

पंजाब अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (PSSSB) ने जूनियर इंजीनियरों की 103 पदों पर भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। यह सूचना विभिन्न शाखाओं में तकनीकी योग्यता और कौशल के साथ उम्मीदवारों को आमंत्रित करती है, जो इस प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने के लिए इच्छुक हैं।

See also  Gramin Dak Sevak Bharti 2024: 10वीं पास युवाओं की होगी सीधी भर्ती, जाने आवेदन की पूरी प्रक्रिया

इन पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार पंजाब अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और अधिसूचना और आवेदन प्रक्रिया के बारे में विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

PSSSB JE Recruitment 2024 Notification Download Link Click Here

इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 26 फरवरी 2024 को शुरू हो चुकी है, और उम्मीदवारों को अंतिम तारीख तक आवेदन करने का मौका दिया जा रहा है।

यह अवसर वहीं नहीं रुकता है, बल्कि इसके साथ ही उम्मीदवारों को इस पोस्ट की सभी जानकारी अधिकारिक पोर्टल से प्राप्त करने की सलाह दी जाती है।

PSSSB JE Recruitment 2024 Apply Online Link

PSSSB JE Recruitment 2024 Apply Online: जो उम्मीदवार PSSSB JE Recruitment 2024 के तहत जूनियर इंजीनियर पदों के लिए इच्छुक हैं, वे 26 फरवरी 2024 से 18 मार्च 2024 (शाम 5:00 बजे तक) तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यह अनुशंसा की जाती है कि उम्मीदवार किसी भी संभावित असुविधा से बचने के लिए अपना आवेदन पत्र समय सीमा से पहले पूरा कर लें। PSSSB JE Recruitment 2024 Apply Online लिंक नीचे दिए गए इस लेख में उपलब्ध है।

PSSSB JE Recruitment 2024 Apply Online Link Click Here

PSSSB JE Recruitment 2024 आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले, PSSSB की आधिकारिक वेबसाइट sssb.punjab.gov.in पर जाएं।
  • वहाँ, भर्ती अनुभाग पर जाएं और जूनियर इंजीनियरों (सिविल और इलेक्ट्रिकल) के लिए पीएसएसएसबी भर्ती 2024 अधिसूचना का पता लगाएं।
  • आवेदन करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, और अधिसूचना को अच्छी तरह से पढ़ें।
  • ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए, दिए गए सीधे लिंक पर क्लिक करें।
  • ऑनलाइन आवेदन पत्र में सभी आवश्यक विवरण सही-सही भरें, और दिशानिर्देशों के अनुसार आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें।
  • यदि लागू हो, तो आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • दी गई जानकारी को सत्यापित करें और आवेदन सबमिट करें।
See also  Haryana police constable vacancy 2024: कुल 6000 पदों पर भर्ती,आवेदन 20 फरवरी 2024 से शुरू, ऐसे करें आवेदन

PSSSB Junior Engineer Eligibility Criteria 2024


पीएसएसएसबी जूनियर इंजीनियर पदों के लिए आवेदन ऑनलाइन जमा किए जाने चाहिए, और आवेदकों को आयु और शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।

चयन प्रक्रिया के दौरान किसी भी बिंदु पर, जो उम्मीदवार जेई के लिए आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं, उनके आवेदन खारिज कर दिए जाएंगे। पीएसएसएसबी जूनियर इंजीनियर पात्रता आवश्यकताएँ निम्नलिखित हैं:

Educational Qualification

पीएसएसएसबी जेई भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आवश्यक शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। शैक्षिक आवश्यकताओं की निम्नलिखित सूची की जाँच करें।

Junior Engineer- Directorate of Town and Village Planning Department

आवेदकों के पास किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय से सिविल इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा या इसके समकक्ष होना चाहिए; वैकल्पिक रूप से, उनके पास किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय से उसी क्षेत्र में उच्च डिग्री हो सकती है।


Junior Engineer – Punjab, Water Supply And Sanitation Department

उम्मीदवारों के लिए केंद्रीय/राज्य तकनीकी शिक्षा बोर्ड/यूजीएस/एआईसीटीई/एमएचआरडी द्वारा अनुमोदित विश्वविद्यालय या अन्य संस्थान से सिविल, मैकेनिकल या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या इसके समकक्ष डिग्री आवश्यक है।


PSSSB JE 2024 Vacancy


PSSSB JE Recruitment 2024 के तहत, नगर और ग्राम नियोजन विभाग निदेशालय और पंजाब जल आपूर्ति और स्वच्छता विभाग के लिए जूनियर इंजीनियर पदों के लिए 103 रिक्तियां उपलब्ध हैं।

इनमें से 23 रिक्तियां नगर और ग्राम नियोजन विभाग निदेशालय के लिए हैं, जबकि 70 रिक्तियां जल आपूर्ति और स्वच्छता विभाग के तहत हैं।

Age Limit

सामान्य श्रेणी के तहत पीएसएसएसबी जूनियर इंजीनियर भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए। सरकारी नियम आरक्षित वर्ग के लिए ऊपरी आयु में छूट को नियंत्रित करेंगे।

  • सामान्य: 18 वर्ष – 37 वर्ष
  • एससी और बीसी (पंजाब राज्य): 18 वर्ष – 42 वर्ष
  • राज्य और केंद्र सरकार के कर्मचारी: 18 वर्ष – 45 वर्ष
  • विकलांग निवासी: 18 वर्ष – 47 वर्ष
  • विधवाएं, तलाकशुदा: 18 वर्ष – 40 वर्ष
See also  Army Agniveer Recruitment 2024: भारतीय सेना में शामिल होने का सुनहरा अवसर, ऑनलाइन आवेदन करें, पात्रता मानदंड जाँचें!

Application Fees

CategoryFees
Gen / FF / Sports PersonRs.1000/-
SC / BC / EWSRs.250/-
ESM / DependentRs.200/-
PH (Divyang)Rs.500/-
Mode of PaymentOnline

PSSSB JE Recruitment 2024 चयन प्रक्रिया


PSSSB अधिकारियों द्वारा चयनित उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इन चरणों के दौरान, उम्मीदवारों की योग्यता और योग्यता का मूल्यांकन किया जाएगा।

परीक्षा द्वारा, उम्मीदवारों को अपनी ज्ञान, कौशल, और क्षमताओं का मूल्यांकन किया जाएगा, जो उनके नियुक्त पद के लिए महत्वपूर्ण हैं। दस्तावेज़ सत्यापन में, उम्मीदवारों को उनकी शैक्षिक और पेशेवर योग्यता की पुष्टि करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ प्रस्तुत करना होगा।

PSSSB जेई भर्ती 2024 के चयन प्रक्रिया में यह चरण एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जो उम्मीदवारों के द्वारा अपने योग्यता और दक्षता को प्रमाणित करते हैं।

PSSSB JE 2024 वेतन


पंजाब अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (PSSSB) अपने जूनियर इंजीनियर कर्मचारियों को अत्यधिक वेतन प्रदान करता है। यह वेतन न केवल कर्मचारियों के लिए आर्थिक स्थिरता को सुनिश्चित करता है, बल्कि उन्हें पंजाब सरकार के साथ अपने कौशल और सेवा के मूल्य का मूल्यांकन करने का भी मौका प्रदान करता है।

पीएसएसएसबी जेई भर्ती 2024 के लिए चयनित उम्मीदवारों के लिए, पंजाब सरकार का अनुमोदन है कि उन्हें महीने के लिए वेतन रुपये का 35,400/- प्राप्त होगा। यह वेतन केवल उनकी आर्थिक आवश्यकताओं को पूरा करने के साथ-साथ उन्हें सकारात्मक मानसिकता भी प्रदान करता है।

इसके साथ ही, जूनियर इंजीनियर कर्मचारियों को अन्य भत्तों और लाभों का भी लाभ प्राप्त होता है। ये भत्ते और लाभ उन्हें स्थिर और संतुष्ट जीवन जीने में सहायक होते हैं, और उन्हें अपने कर्मचारी की भूमिका में पूरी तरह से संलग्न करते हैं।

Leave a Comment