Agneepath Yojana (Agnipath Scheme) 2023 | How to Apply Online

अग्निपथ योजना 2023, अग्निपथ भर्ती 2023 [ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, पंजीकरण, चयन प्रक्रिया, भर्ती, आयु, अधिसूचना, वेतन, कार्यकाल] Agneepath Yojana 2023, Agnipath scheme 2023 in hindi, Agnipath Yojana [Online Application, Online Aavedan, Online Registration, Scheme, Requirements, Army Bharti, Age Restriction, Bharti Date, Eligibility, Exam Syllabus, Body Shape, Height & Weight, Notification, Online Application, Eligibility, Job Details, Salary)

14 जून, 2022 को केंद्र सरकार ने सेना से संबंधित “अग्निपथ योजना” कार्यक्रम शुरू किया जो वर्तमान में विभिन्न कारणों से सुर्खियां बटोर रहा है। इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ जी के साथ तीनों सेना के प्रमुख आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे, एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी, नौसेना चीफ एडमिरल आर हरि कुमार भी मौजूद थें।

भारत ने अग्निपथ कार्यक्रम शुरू किया है, इस कार्यक्रम के माध्यम से उन सभी युवाओं के सपने साकार होंगे जो भारतीय सेना में शामिल होकर भारत माता की सेवा करना चाहते हैं।

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से अग्निपथ स्कीम से सम्बंधित सभी आवश्यक जानकारी, जैसे:- उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता मापदंड, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन की प्रक्रिया आदि के बारे में ज्ञान साँझा करेंगे। यदि आप भी अग्निपथ भर्ती योजना 2023 (Agneepath Bharti 2023) से जुड़ी सभी महत्त्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहें।

Agnipath-Scheme
Agnipath Scheme

Table of Contents

 अग्निपथ योजना 2023 क्या है ?

इस योजना को अग्निवीर सेना भर्ती योजना या Agniveer Yojana के नाम से भी जाना जाता है। अग्निपथ योजना के तहत युवा भारतीयों को भारतीय सेना में नौकरी के अवसर दिए जाते हैं।  अग्निपथ योजना एक ऐसी योजना है जिसके तहत उम्मीदवारों को अनुकूल शर्तों के साथ 4 साल तक सेना में सेवा करने का अवसर दिया जाता है। जिसका उद्देश्य भारतीय सेना की औसत आयु कम करना और आधुनिकीकरण बजट बढ़ाना है।

See also  पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) प्रति माह 300 यूनिट मुफ्त, ऐसे करें आवेदन?

अग्निपथ योजना संक्षिप्त विवरण

योजना का नामअग्निपथ योजना 2023
विभाग का नामभारतीय सेना
योजना शुरू होने की तिथि14 जून, 2022
अग्निपथ योजना आर्मी आयु सीमा17 से 21 साल
लाभार्थीदेश के नागरिक
सेवा के क्षेत्रभारतीय थल सेना, वायु सेना, नौ सेना
योजना का उद्देश्ययुवा नागरिकों को सेना में भर्ती करना
श्रेणीसरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट https://joinindianarmy.nic.in
हेल्पलाइन नंबर011-26173215 and 011-26175473
9.30 AM to 5 PM on every working day
 

अग्निपथ योजना के उद्देश्य  – Agneepath Bharti 2023 Objective

Agneepath Bharti 2023 – कैबिनेट समिति द्वारा मंजूर किये गए अग्निपथ योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य भारतीय सशस्त्र बलों में देश के युवाओं की नियुक्ति करना है। इसके साथ ही इस योजना के माध्यम से रक्षा बलों के खर्च और आयु प्रोफाइल को भी कम करने का प्रयत्न किया जायेगा। रक्षा मंत्रालय की इस योजना के माध्यम से युवा नागरिक देश के प्रमुख सशस्त्र बलों में अपनी सेवा देने के स्वप्न को आसानी से पूर्ण कर सकते है, जिसके लिए उन्हें किसी भी प्रकार की प्रवेश परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। अग्निपथ योजना के अंतर्गत चयनित युवा उम्मीदवारों को सशस्त्र बलों में अपनी सेवा प्रदान करने हेतु दो साल के लंबे प्रशिक्षण से गुजरना होगा एवं उनकी सेवा की अवधी चार वर्ष की होगी। केंद्र सरकार की इस योजना के माध्यम से युवों को प्रशिक्षण देने एवं सेवानिवृत्ति के साथ ही पेंशन लागत को भी कम किया जा सकता है, जिससे रक्षा बलों के खर्च में भारी गिरावट देखने को मिलेगी।
 

अग्निपथ योजना चयन प्रक्रिया – Steps of Agneepath Recruitment 2023

  • सभी उम्मीदवारों को अग्निपथ योजना चयन प्रक्रिया 2023 के लिए सबसे पहले joinindianarmy.nic.in पर लॉग इन करना होगा, अपनी पात्रता स्थिति की जांच करनी होगी और फिर अपना प्रोफाइल बनानी होगा।
  • इसके बाद उम्मीदवारों को ऑनलाइन अग्निपथ आवेदन पत्र 2023 (online agnipath application 2023) भरकर जमा करना होगा।
  • आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों के लिए अग्निपथ प्रवेश पत्र 2023 जारी किया जाएगा।
  • पंजीकृत उम्मीदवारों को अग्निपथ एडमिट कार्ड 2023 उनके पंजीकृत ईमेल आईडी पर भी भेजा जाएगा।
  • उम्मीदवारों का अग्निपथ प्रवेश पत्र 2023 को लेकर अग्निपथ भर्ती रैली 2023 में जाना अनिवार्य है। ऐसे उम्मीदवारों को अग्निपथ भर्ती रैली में प्रवेश नहीं दिया जाएगा जिनके पास अग्निपथ प्रवेश पत्र 2023 उपलब्ध नहीं होगा।
  • भर्ती रैली में चयनित होने वाले युवाओं को इसके बाद ट्रेनिंग के लिए आवेदन देना होगा।
See also  Pradhan Mantri Suryoday Yojana 2024: देश के करीब 1 करोड़ घरों की छतों पर सोलर रूफटॉप लगाए जाएंगे

 शैक्षणिक योग्यता – Eligibility

भारतीय सेना (Indian Army) ने अग्निपथ योजना रजिस्ट्रेशन 2023 के विभिन्न पदों के लिए विभिन्न शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की है। अग्निपथ योजना (agnipath scheme) के माध्यम से प्राप्त होने वाले विभिन्न पद के लिए शैक्षणिक योग्यता निम्नलिखित है –
  • अग्निवीर जनरल ड्यूटी के लिए आवेदन देने वाले उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा दस में 45 प्रतिशत अंक के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। साथ ही इस पद के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवार के प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक होने भी अनिवार्य हैं।
  • अग्निवीर टेक्निकल पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा बारहवीं में विज्ञान संकाय (भौतिक विज्ञान, रसायन शास्त्र और गणित) से उत्तीर्ण होना आवश्यक है। साथ ही ऐसे उम्मीदवारों के प्रत्येक विषय में 40 प्रतिशत अंक हों।
  • अग्निवीर क्लर्क/स्टोरकीपर टेक्निकल पद के लिए आवेदन करने वाले युवाओं का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा बारहवीं में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है, जिसमें उनके प्रत्येक विषय में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होने जरूरी हैं।
  • अग्निवीर ट्रेड्समैन 10वीं उत्तीर्ण पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा दसवीं में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  • अग्निवीर ट्रेड्समैन 8वीं उत्तीर्ण पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा आठवीं में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

अग्निपथ योजना के लिये महत्वपूर्ण दस्तावेज़ – Required Document

उम्मीदवारों को अग्निपथ योजना रजिस्ट्रेशन 2023 (agneepath scheme registration) का कार्य करते समय कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अनिवार्य रूप से अपने साथ रखना चाहिए, ताकि उनसे कोई गलती ना हो। अग्निपथ योजना रजिस्ट्रेशन 2023 (agneepath registration 2023) करते वक्त अपने साथ रखे जाने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेजों की सूची निम्नलिखित है –
  • वैध ईमेल आईडी
  • वैध मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड
  • कक्षा 8 या कक्षा 10 या कक्षा 12 का अंकपत्र (जैसा लागू हो)
  • आवास प्रमाण पत्र
  • शपथ पत्र
See also  PM Rojgar Mela Yojana | पीएम रोजगार मेला योजना 2023 | Apply Online

अग्निपथ योजना रजिस्ट्रेशन 2023 – Agnipath Yojana Registration (Apply  Online)

अग्निवीर रजिस्ट्रेशन (agniveer registration) की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से भारतीय सेना के आधिकारिक वेबसाइट पर पूरे किए जा सकेंगे। चूंकि अग्निपथ योजना रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भारतीय सेना के विभिन्न शाखाओं के द्वारा अलग-अलग पूरी की जाएगी। ऐसे में उम्मीदवारों को अग्निपथ योजना रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी भारतीय सेना के तीनों अंगों यानि कि भारतीय वायु सेना, भारतीय नौ सेना और भारतीय थल सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पूरी करनी होगी जोकि निम्नलिखित हैं –
 

भारतीय थल सेना

इन पदों के लिए कर सकते हैं आवेदन :-
 
भारतीय थल सेना : joinindianarmy.gov.in
  • अग्निवीर जनरल ड्यूटी
  • अग्निवीर टेक्निकल (एविएशन/एम्यूनेशन)
  • अग्निवीर क्लर्क/स्टोरकीपर टेक्निकल
  • अग्निवीर ट्रेड्समैन 10वीं उत्तीर्ण
  • अग्निवीर ट्रेड्समैन 8वीं उत्तीर्ण

भारतीय वायु सेना

भारतीय वायु सेना : indianairforce.nic.in
 
  • अग्निवीर वायु

भारतीय नौ सेना

भारतीय नौ सेना : joinindiannavy.gov.in
  • अग्निवीर एसएसआर
  • अग्निवीर एमआर
अग्निवीर योजना (agniveer scheme) के विभिन्न पदों के लिए आवेदन करने से पहले आवेदनकर्ताओं को उपरोक्त पद से जुड़ी अग्निपथ पात्रता मानदंड 2023 की जांच अवश्य कर लेनी चाहिए, अन्यथा उनका अग्निपथ आवेदन पत्र 2023 अस्वीकार कर दिया जाएगा।
 

FAQs

Q: अग्निपथ योजना क्या है?

Ans: नवयुवको को रोजगार प्रदान करने तथा भारतीय सेना को और मजबूत व सशक्त बनाने के लिए भारत सरकार ने अग्निपथ योजना की शुरुआत की है । जिसके तहत भारतीय सेनाओ में विभिन्न पदों पर भर्ती निकली जाएगी ।
 

Q: अग्निपथ योजना आर्मी आयु सीमा Age Limite कितनी है?

Ans: अग्निपथ योजना में अग्निवीर बनाने के लिए आपकी आयु न्यूनतम 17.5 कर्ष तथा अधिकतम 23 वर्ष निर्धारित की गयी है ।

Q: Agnipath Yojana कब लांच की गयी?

Ans: केंद्र सरकार ने 14 जून को इस योजना को लागू करने की घोषणा की।
 

Q: किस सेना सबसे पहले अग्निपथ योजना के तहत भर्ती प्रक्रिया शुरू की?

Ans: इस योजना के तहत सबसे पहले वायु सेना ने भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत की ।
 

Q: अग्निपथ योजना भर्ती प्रक्रिया कब से शुरू होगी?

Ans: अग्निपथ वायु सेना ने भर्ती प्रक्रिया 24 जून से शुरू है। इसकी पूरी भर्ती प्रक्रिया की नोटिस देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें।
 

Q: अग्निपथ योजना योग्‍यता क्या है?

Ans: अभ्यर्थी को कम से कम कक्षा 10 पास होना चाहिए इसके अतिरिक्त अन्य पद के अनुसार इंटरमिडिएट (12वीं) उत्तीर्ण होना चाहिए।
 

Q: इस साल कुल कितने अग्निवीरो की भर्ती की जाएगी?

Ans: तीनो सेनाओं  को मिला कर कुल 46,000 अग्निवीरो की भर्ती कराई जाएगी।

Leave a Comment