Neeraj Chopra Biography | नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय

(Neeraj Chopra Biography, gold medal, wiki, Date of birth, age, family, Education, height, weight, net worth, career, rank, girlfriend)

टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत को जैवलिन थ्रो या भाला फेंक के खेल में gold medal जितवाने वाले खिलाड़ी का नाम नीरज चोपड़ा है। नीरज चोपड़ा का जन्म 24 दिसंबर 1997 को भारत के हरियाणा राज्य के पानीपत जिले में हुआ।

वर्तमान समय में नीरज चोपड़ा सूबेदार के पद पर भारतीय सेना में कार्य कर रहे है। अभिनव बिंद्रा के बाद नीरज चोपड़ा दूसरे भारतीय बने है, जिन्होंने वैश्विक स्तर पर एथलेटिक में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता है। बीते समय में उन्होंने विश्व एथेलीट चैंपियनशिप में भारत के लिए पदक जीतकर एक नया इतिहास रच दिया है।

भारत के इस बेहतरीन एथलीट के बारे में प्रत्येक व्यक्ति को मालूम होना चाहिए जिस वजह से “नीरज चोपड़ा जीवन परिचय” को सरल शब्दों में आपके समक्ष प्रस्तुत किया जा रहा है।

neeraj-chopra-biography-in-hindi
Neeraj Chopra biography

जुलाई 2022 में भारत के खेल और युवा मंत्री अनुराग ठाकुर ने ट्वीट करके बताया कि नीरज चोपड़ा ने विश्व चैंपियनशिप में सर्वश्रेष्ठ भाला थ्रो के साथ रजत पदक जीता है। इसी के साथ वे  विश्व चैंपियनशिप में भारत की तरफ से जीतने वाले दूसरे एथलीट और पुरुष केटेगरी में पहले एथलीट बने। टोक्यो ओलंपिक के बाद नीरज चोपड़ा के भाले ने लगातार दुसरा इतिहास रचा है। नीरज चोपड़ा जीवन परिचय में आज हम जानेंगे कि नीरज चोपड़ा का जन्म कहां हुआ, किस प्रकार इनकी रूचि भाला फेंकने के खेल में बड़ी, और कैसे भारत के इस सर्वश्रेष्ठ एथलीट ने अपने खेल में इतिहास रच कर दिखाया।

Table of Contents

Niraj Chopra Biography

नाम (Full Name)नीरज चोपड़ा
निक नेम (Nick Name)निज्‍जू
जन्‍म (Date of Birth)24 दिसंबर 1997
उम्र (Age)25 साल (2023 में)
जन्‍म स्‍थान (Birth Place)खंडरा, पानीपत, हरियाणा, भारत
गृहनगर (Hometown)पानीपत, हरियाणा, भारत
शिक्षा (Education)बी.ए. में स्‍नातक
कॉलेज (College)डीएवी कॉलेज, चंडीगढ़ कुरूक्षेत्र विश्‍वविद्यालय, हरियाणा
राष्‍ट्रीयता (Nationality)भारतीय
राशि (Zodiac Sign)मकर राशि
जाति (Caste)हिन्‍दू रोर मराठा
कद (Height)5 फुट 10 इंच
वजन (Weight)64 किलोग्राम (लगभग)
ऑंखो का रंग (Eye Colour)काला
बालो का रंग (Hair Colour)काला
कोच (Coach)उवे होन
पेशा (Profession)जैवलिन थ्रो एथलीट
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अविवाहित

नीरज चोपड़ा का परिवार वर्तमान समय में हरियाणा के पानीपत जिले के पास एक छोटे से गांव खद्रा में रहता है। उनके पिता सतीश चोपड़ा गांव के एक छोटे किसान हैं उनकी माता सरोज चोपड़ा एक गृहणी है। नीरज चोपड़ा बहुत ही साधारण परिवार से ताल्लुक रखते हैं जिनका पूरा बचपन हरियाणा के गांव में बीता है।

See also  Pearl Kapur Biography, Wiki, 365 Zyber Founder, Age, Qualification, Zyber 365 Founder, Net Worth, Parents, Family, Wife, Career, and more

इनके परिवार में कुल पांच भाई बहन है जिनमें नीरज सबसे बड़े है। इनकी दो बहने भी है अपने छोटे भाई बहनों के अलावा गांव के कुछ अन्य लड़कों को अपने गांव में नीरज अक्सर जैवलिन थ्रो की ट्रेनिंग देते हैं।

नीरज चोपड़ा का वर्ल्ड रिकॉर्ड क्या है?

Neeraj Chopra World Record Kya Hai : नीरज चोपड़ा का वर्ल्ड रिकॉर्ड क्या है तो हम आपको बता दे की हंगरी के बुडापेस्ट में चल रही World Athletic Championship 2023 के भाला फेंक Events में भारत के पॉपुलर एथलीट नीरज चोपड़ा ने 88.17 मीटर तक भाला फेंका गोल्ड मेडल अपने नाम पर दर्ज कर लिया है |

नीरज चोपड़ा के कोच कौन है? | Niraj Chopra’s Coach

नीरज चोपड़ा के कोच का नाम उवे है। वे जर्मनी देश के एक पेशेवर जैवलिन थ्रो खिलाड़ी रह चुके है। जब नीरज चोपड़ा ने नेशनल लेवल पर जीत हासिल की तब मलेटरी के तरफ से उन्हें उवे के साथ ट्रेनिंग करने का मौका मिला। नीरज अपने एक इंटरव्यू में बताते है कि उवे एक बेहतरीन कोच है जिन्होंने इनकी गलतियों के बारे में इन्हें बताया और भाला फेंकने की कला में और बेहतर बनाने में मदद किया।

हम आपको यह भी बता देना चाहते हैं कि जर्मनी के Uwe Hohn ने नीरज चोपड़ा को 2017 से 2018 तक कड़ी ट्रेनिंग दी है। Uwe वर्तमान समय में विश्व के एकमात्र ऐसे भाला फेंक खिलाड़ी हैं जिन्होंने 1984 में बीजिंग के एक खेल में 104.8 मीटर दूर भाला फेंककर विश्व रिकार्ड कायम किया था, जिसे आज तक किसी ने नहीं तोड़ा है। उवे होन का कहना है कि अगर उनके शिष्य नीरज चोपड़ा इस रिकॉर्ड को तोड़ते है तो उन्हें काफी खुशी होगी।

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता

World Athletics Championships 2023 Javelin Throw Gold Medal:- नीरज चोपड़ा भारत के एक मशहूर एथलेटिक्स खिलाड़ी हैं हाल के दिनों में उन्होंने भाला फेंक इवेंट में गोल्ड मेडल जीत कर भारत का नाम रोशन किया है और हम सभी को उनके ऊपर गर्व है हम आपको बता दे कि नीरज चोपड़ा भारत के पहले ऐसे एथलीट खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने भाला फेंक स्पर्धा चैंपियनशिप Javelin Throw Final Result World Athletics Championships 2023) जीतकर भारत का नाम रोशन कर दिया है |
 

नीरज चोपड़ा वर्ल्ड रैंकिंग – Javelin Throw World Ranking

स्वर्ण पदक जीतने के बाद नीरज चोपड़ा की Javelin Throw World Ranking में काफी जबरदस्त उछाल आया है नीरज चोपड़ा 1455 अंकों के साथ नंबर-1 पर पहुंच गए हैं जो हर एक भारतीयों के लिए गौरव की बात है |
 

नीरज चोपड़ा का अथिलीट करियर | Neeraj Chopra’s Athlete Career

नीरज चोपड़ा का एथलीट करियर साल 2012 में 16 साल की उम्र में शुरू हुआ जब उन्होंने लखनऊ में आयोजित अंडर 16 नेशनल जैवलिन थ्रो प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीता। यह उनका पहला राष्ट्रीय गोल्ड मेडल था जिसके बाद उन्होंने लगातार राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेलों में हिस्सा लिया। इसके बाद उन्होंने 2013 में नेशनल यूथ चैंपियनशिप में दूसरा स्थान हासिल किया और साल 2016 में पोलैंड में आयोजित आईएएस प्रतियोगिता में अपना स्थान बनाया। यह उनका पहला अंतरराष्ट्रीय खेल था जो अंडर 20 पर आधारित था। वहां उन्होंने विश्व जूनियर रिकॉर्ड स्थापित किया।
 
इसके बाद नीरज चोपड़ा ने लगातार एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लिया। विश्व के अलग-अलग जगहों पर होने वाले अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में खुद का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया और हर बार भारत का सर गर्व से ऊंचा किया। नीरज चोपड़ा 2018 में भारत के पहले एथलीट बने जिन्होंने एक ही साल में कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल हासिल किया। इसके अलावा उनका करियर 2020 के ओलंपिक को जीतने के बाद और भी बेहतरीन हो गया।
 

डायमंड लीग 2023 फाइनल: भाला फेंक में दूसरे स्थान पर रहे नीरज चोपड़ा

भारत के नीरज चोपड़ा शनिवार को ओरेगॉन के यूजीन में डायमंड लीग 2023 फाइनल में 83.80 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में दूसरे स्थान पर रहे।
 
 
नीरज चोपड़ा पिछले साल डायमंड लीग ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय बने थे जब उन्होंने ज्यूरिख में 2022 डायमंड लीग फाइनल 88.44 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ जीता था। लेकिन हेवर्ड फील्ड में अपने खिताब का बचाव नहीं कर सके। 2016 और 2017 डायमंड लीग चैंपियन चेक गणराज्य के जैकब वडलेज्च ने 84.24 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ अपना तीसरा खिताब जीता।
 

2023 में नीरज चोपड़ा की कुल संपत्ति | Neeraj Chopra Net worth 2023

2021 में टोक्यो ओलंपिक में प्रतिष्ठित स्वर्ण पदक जीतने के बाद से नीरज चोपड़ा सुपरस्टार बन गए हैं। एथलीट रातोंरात करोड़पति बन गया, और भले ही वह बीच में कुछ प्रतियोगिताओं में चूक गया, चोपड़ा भारत के सबसे अमीर एथलीटों में से एक बने रहे।
 
 
CAknowledge की एक रिपोर्ट के अनुसार , 2023 में नीरज चोपड़ा की अनुमानित कुल संपत्ति 37.17 करोड़ रुपये है। जबकि उन्होंने ट्रैक-एंड-फील्ड एथलीट के रूप में अपने करियर से अपनी संपत्ति का अच्छा हिस्सा अर्जित किया है , चोपड़ा ने अपनी अधिकांश संपत्ति मैदान के बाहर अर्जित की है।
 

नीरज चोपड़ा की सैलरी कितनी है?

नीरज चोपड़ा का वेतन और मैच फीस कुल मिलाकर लगभग 4 करोड़ रुपये प्रति वर्ष है। हालाँकि, यह रकम एथलीट की कुल संपत्ति का महज 10 फीसदी है।

See also  Dhirendra Krishna Shastri Biography | महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जीवन परिचय
 

2021 में टोक्यो ओलंपिक के बाद नीरज चोपड़ा को मिले सभी नकद पुरस्कारों पर एक नज़र

 
नीरज चोपड़ा के लिए आर्थिक स्तर पर उन्नति की शुरुआत 2021 में टोक्यो ओलंपिक में उनकी उल्लेखनीय उपलब्धि के साथ हुई। स्वर्ण पदक जीतने के बाद, चोपड़ा का भारत में एक नायक की तरह स्वागत किया गया। उनकी जीत का जश्न राज्य सरकारों और कई सार्वजनिक और निजी संगठनों की ओर से नकद पुरस्कारों के साथ मनाया गया।
 
रिपोर्टों के अनुसार, एथलीट को प्राप्त कुछ प्रमुख नकद पुरस्कार हरियाणा राज्य सरकार (INR 6 करोड़), भारतीय रेलवे (INR 3 करोड़), पंजाब सरकार (INR 2 करोड़), एड टेक कंपनी BYJU’s (INR) से थे। 2 करोड़), बीसीसीआई (INR 1 करोड़) और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीम चेन्नई सुपर किंग्स (INR 1 करोड़), अन्य।
 
इसके अलावा, हरियाणा सरकार ने नीरज चोपड़ा को ग्रेड-वन सरकारी नौकरी की पेशकश की, जबकि इंडिगो एयरलाइंस ने एथलीट को पूरे एक साल के लिए उनके साथ मुफ्त यात्रा करने का अवसर दिया।
 

नीरज चोपड़ा किन ब्रांडों का प्रचार करते हैं?

 
ओलंपिक में भारत के लिए पहला ट्रैक-एंड-फील्ड एथलेटिक्स स्वर्ण जीतने की नीरज चोपड़ा की ऐतिहासिक उपलब्धि के बाद, वह कुछ ही दिनों में कई ब्रांडों का चेहरा बन गए। प्रसिद्धि में जबरदस्त वृद्धि ने चोपड़ा को कई ब्रांड एंडोर्समेंट सौदे दिलवाए।
 
अपने समृद्ध विज्ञापन पोर्टफोलियो में से, सबसे प्रमुख ब्रांडों में से एक जिसके साथ नीरज चोपड़ा का प्रायोजन सौदा है, वह अमेरिकी फुटवियर और परिधान निर्माता नाइकी है । यह अनुबंध 2017 से लागू है और कथित तौर पर इसकी कीमत 50,000 अमेरिकी डॉलर है। अनुबंध की शर्तों के अनुसार, चोपड़ा मैदान और अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म दोनों पर नाइकी के उत्पादों का समर्थन करते हैं। खेल की दिग्गज कंपनी भारतीय एथलीटों को अनुकूलित परिधान भी उपलब्ध कराती है।
 
नीरज चोपड़ा को 2015 से JSW ग्रुप की सहायक कंपनी JSW स्पोर्ट्स द्वारा प्रायोजित किया गया है। वह JSW स्पोर्ट्स के उत्कृष्टता कार्यक्रम के सदस्य हैं, जिसका उद्देश्य पूरे भारत में एथलीटों को वित्तीय सहायता और पेशेवर प्रशिक्षण सुविधाएं प्रदान करना है।
 
अमेरिकी खेल-थीम वाले पेय निर्माता गेटोरेड ने 2018 एशियाई खेलों में अपने सफल कार्यकाल के बाद, 2018 से नीरज चोपड़ा के साथ एक समर्थन सौदा किया है। भारतीय ट्रैक-एंड-फील्ड एथलीट ब्रांड के कई डिजिटल मीडिया विज्ञापन अभियानों का हिस्सा रहा है।
 
2021 में टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने के बाद नीरज चोपड़ा को भारतीय फिनटेक कंपनी CRED के साथ एक ब्रांड एंडोर्समेंट डील मिली। वह 2021 आईपीएल सीज़न के दौरान भारतीय फिल्म अभिनेता जिम सर्भ और पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान राहुल द्रविड़ जैसी मशहूर हस्तियों के साथ ब्रांड के ‘ग्रेट फॉर गुड’ अभियान का हिस्सा थे।
 
2021 में, BYJU ने नीरज चोपड़ा को अपने ब्रांड एंबेसडर में से एक के रूप में नियुक्त किया। बार-बार, BYJU’s ने विभिन्न डिजिटल मीडिया और टेलीविजन अभियानों के माध्यम से युवा दर्शकों तक पहुंचने के लिए चोपड़ा की सार्वजनिक छवि का उपयोग किया है।
 
अन्य लोकप्रिय ब्रांड जिनका नीरज चोपड़ा के साथ विज्ञापन अनुबंध है, उनमें प्रॉक्टर एंड गैंबल, मोबिल इंडिया, लिम्का, टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस और मसलब्लेज़ शामिल हैं।

नीरज चोपड़ा की बेशकीमती संपत्ति पर एक नजर

बहुत से लोग आश्चर्य करते हैं कि ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा कहाँ रहते हैं और कौन सी कार चलाते हैं। हम उन सभी प्रश्नों का उत्तर देने के लिए यहां हैं।
 
रिपोर्ट्स के मुताबिक, नीरज चोपड़ा हरियाणा के पानीपत से करीब 16 किलोमीटर दूर खंडरा में एक तीन मंजिला घर में रहते हैं। वह एक संयुक्त परिवार में पले-बढ़े हैं और उन्हीं के साथ रहते हैं। डीएनए की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय एथलीट के आवास तक जाने वाली सड़कों पर सफेद चाक से दिशा-निर्देश बनाए गए हैं। विभिन्न स्रोतों द्वारा यह भी सुझाव दिया गया है कि घर के भूतल में एक कमरा है जहां चोपड़ा की सभी खेल उपलब्धियां प्रदर्शित की गई हैं, जिसमें 2021 में टोक्यो ओलंपिक से अमूल्य स्वर्ण पदक भी शामिल है।
 
कार के शौकीन नीरज चोपड़ा के गैराज में कारों का एक बड़ा संग्रह है। इनमें एक महिंद्रा एक्सयूवी 700 भी है, जो उन्हें महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरमैन आनंद महिंद्रा से तोहफे में मिली थी। भारतीय ट्रैक-एंड-फील्ड एथलीट के पास अपने संग्रह में एक फोर्ड मस्टैंग जीटी, एक रेंज रोवर स्पोर्ट, एक टोयोटा फॉर्च्यूनर और एक महिंद्रा थार भी है।
 
नीरज चोपड़ा एक हार्ले डेविडसन 1200 रोडस्टर और एक बजाज पल्सर 220F के भी गौरवान्वित मालिक हैं, जो उनके ऑटोमोबाइल के संग्रह को पूरा करता है।
 

FAQ’s

Q: नीरज चोपड़ा की कुल संपत्ति कितनी है?

CAknowledge की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में नीरज चोपड़ा की अनुमानित कुल संपत्ति 37.17 करोड़ रुपये है।
 

Q: नीरज चोपड़ा सालाना कितना कमाते हैं?

नीरज चोपड़ा का वेतन और मैच फीस कुल मिलाकर लगभग 4 करोड़ रुपये प्रति वर्ष है।
 

Q: क्या नीरज चोपड़ा किसी ब्रांड के एंबेसडर हैं?

नीरज चोपड़ा नाइके, गेटोरेड, बायजू, सीआरईडी और लिम्का सहित कई ब्रांडों के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में कार्य करते हैं।
 
 

Leave a Comment