Dhirendra Krishna Shastri Biography | महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जीवन परिचय

Dhirendra Krishna Shastri Biography: मध्य प्रदेश के बागेश्वर धाम के पीठाधीश बागेश्वर धाम के धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की चर्चा देश-विदेश तक है. वे पर्ची निकालकर भक्तों की समस्याओं का समाधान करते हैं. हालांकि धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री विवादों में भी घिरे रहते हैं. कई लोग उनके उपाय को चमत्कार बताते हैं और कुछ अंधविश्वास. लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि लाखों-करोड़ों भक्तों की महाराज धीरेंद्र शास्त्री पर अपार श्रद्धा है.

dhirendra-krishna-shastri-biography-in-hindi
Dhirendra Krishna Shastri Biography

भारत के साधु-संत और बाबाओं में पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री सबसे अधिक चर्चा में रहते हैं. बागेश्वर धाम वाले धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की चर्चा देश-विदेश तक काफी फैली हुई है. आज आपको बताएंगे कौन हैं धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री।

Table of Contents

Dhirendra Krishna Shastri Biography (महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जीवन परिचय)

  • बागेश्वर धाम सरकार धीरेन्द्र शास्त्री का जन्म 4 जुलाई 1996 को मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के गढ़ागंज गांव में हुआ और इसी स्थान पर हनुमान जी को समर्पित प्राचीन मंदिर बागेश्वर धाम है.
  • धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के दादाजी पंडित भगवान दास गर्ग ने चित्रकूट के निर्मोही अखाड़े से दीक्षा प्राप्त की थी. उन्होंने बागेश्वर धाम का जीर्णोद्धार कराया था.
  • धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के दादाजी भगवान दास गर्ग बागेश्वर धाम में दरबार लगाते थे.
  • कहा जाता है कि धीरेन्द्र शास्त्री के पिताजी रामकृपाल गर्ग नशे के आदि थे और वे बागेश्वर धाम का काम नहीं करते. इनकी माताजी का नाम सरोज गर्ग है, जोकि एक ग्रहणी हैं.
  • धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री के छोटे भाई का नाम शालिग्राम गर्ग है जोकि बागेश्वर धाम का कामकाज देखते हैं.
  • धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा गढ़ा गांव के सरकारी स्कूल से की. फिर इन्होंने बीए की डिग्री ले. हालांकि कुछ लोंगो का कहना है कि, धीरेंद्र शास्त्री के आठवीं पास है.
  • धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जब 12 वर्ष के हुए तभी से प्रवचन देना शुरू कर दिया.
  • बागेश्वर धाम सरकार धीरेन्द्र शास्त्री पर बालाजी हनुमान की असीम कृपा है और उन्हें कई सिद्धियां भी प्राप्त हैं.
 
पूरा नामधीरेंद्र कृष्ण शास्त्री
मशहूर या प्रसिद्धि मिलीबागेश्वर धाम से
प्रसिद्ध  नामबागेश्वर धाम सरकार, बालाजी महाराज, बागेश्वर महाराज, धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री
जन्म4 जुलाई 1996
जन्म स्थानगढ़ा गाँव ,छतरपुर जिला (मध्य प्रदेश)
वर्तमान आयु27 साल
जातिपंडित
धर्महिन्दू
पिता का नामरामकृपाल गर्ग
माता का नामसरोज गर्ग
दादाजी का नामभगवान दास गर्ग
भाई-बहनशालिग्राम गर्ग (छोटा भाई)
इसकी एक बहन (रीता गर्ग) भी है
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
शैक्षिक योग्यताकला वर्ग से ग्रैजुएशन (B.A)
पेशा /व्यवसायकथावाचक,सनातन धर्म प्रचारक, दिव्य दरबार, यूट्यूब चैनल
धीरेन्द्र शास्त्री जी के गुरुजगद्गुरु रामभद्राचार्य (वर्ष 2015 में पद्मविभूषण से सम्मानित)
इनकम /कमाई3 से 4 लाख
कुल  संपत्ति (Net worth)19.5 करोड़
आधिकारिक वेबसाइटbageshwardham.co.in
कांटेक्ट नंबर8982862921 / 8120592371 (व्हाट्सअप नंबर) 

 पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री कौन हैं?

पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री मूल रूप से मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं. कहा जाता है कि बागेश्वर धाम सरकार के पीठाधीश्वर धीरेंद्र शास्त्री को हनुमान जी के साक्षात दर्शन हुए हैं. अपने चमत्कार के कारण महाराज धीरेंद्र शास्त्र दुनियाभर में जाने जाते हैं.

See also  बिग बॉस 17 विनर मुनव्वर फारूकी का जीवन परिचय | Big Boss 17 Winner Munawar Faruqui Biography

ये अपने भक्तों की समस्याओं का समाधान पर्ची द्वारा करते हैं. ऐसा माना जाता है कि जो भक्त बागेश्वर धाम में अर्जी लगाता है, उसकी सभी समस्याओं को उपाय धीरेंद्र शास्त्री एक कागज में लिखकर बताते हैं.

धीरेंद्र शास्त्री मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में पड़ने वाले प्रसिद्ध व प्राचीन धार्मिक स्थल बागेश्वर धाम सरकार के पीठाधीश्वर और पुजारी भी हैं. यहां देशभर के कोने-कोने से लोग दर्शन के लिए आते हैं और समस्याओं की अर्जी लगाते हैं.

इसके साथ ही महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री विख्यात कथावाचक भी हैं और दिव्य दरबार लगाते हैं. बागेश्वर धाम में पीढ़ी दर पीढ़ी प्रसिद्ध संत दरबार लगाते आए हैं. धीरेंद्र शास्त्री से पहले उनके दादाजी भगवान दास गर्ग यहां दरबार लगाते थे.

Early Life (प्रारंभिक जीवन )

उनका जन्म 4 जुलाई 1996 को छतरपुर जिले के गढ़ा गांव में एक गर्ग(ब्राम्हण) में हुआ था। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री गर्ग का बचपन उनके ही गांव में बीता है। वह एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा गांव के ही सरकारी स्कूल से प्राप्त की। अपने बचपन में आस-पास के गाँवों में वे दान मांगकर,रामचरितमानस और सत्यनारायण कथा सुनाकर जीविकोपार्जन करते थे।

Dhirendra Krishn Shastri Family (परिवार)

छतरपुर में बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर श्री धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी के परिवार में कुल 5 सदस्य हैं। धीरेन्द्र शास्त्री जी के पिता श्री राम करपाल गर्ग और माता सरोज गर्ग है। इनके दादाजी श्री भगवान दास गर्ग हैं। Dhirendra Krishn Shastri के एक छोटे भाई शालिग्राम गर्ग और एक बहन रीता गर्ग है। और अभी शास्त्री जी का विवाह नहीं हुआ है।

Dhirendra Krishn Shastri education (शिक्षा )

बालाजी बागेश्वर धाम सरकार श्री धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी ने अपनी 10 वीं और 12 वीं कक्षा की पढ़ाई अपने ही गाँव गढ़ा, छतरपुर (MP ) के सरकारी स्कूल से पूरी की थी। इसके बाद इन्होने B.A में स्नातक किया। धीरेन्द्र शास्त्री जी ने अपने दादाजी भगवान दास गर्ग से रामकथा सीखी थी वह अपने दादाजी को ही अपना गुरु भी मानते हैं।

Spiritual Life (आध्यात्मिक जीवन)

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जन्म और पालन-पोषण एक हिंदूगर्ग ब्राह्मण परिवार में हुआ, जहां उनके पिता एक पुजारी के रूप में काम करते हैं। कथित तौर पर धीरेंद्र शास्त्री जी को भगवान हनुमान ने बागेश्वर धाम सरकार के पीठाधीश्वर बनने और समाज सेवा के लिए काम करने का निर्देश दिया था। उनके अनुसार न ही वो किसी देवता के अवतार हैं न ही वो कोई तांत्रिक हैं, मात्र एक साधारण मानव हैं जिनके पास हनुमान जी और सन्यासी बाबा के आशीर्वाद से सिद्धियां प्राप्त हैं। वे इन शक्तियों को जनकल्याण और मानव सेवाहितार्थ काम में लेते है और उनकी मानसिक ,शारीरिक समस्याओ का निदान करते है। पंडित धीरेंद्र जी शास्त्री के द्वारा बागेश्वर धाम की सेवा 3 पीढ़ियों से की जा रही है।

शास्त्री जी,जगद्गुरु रामभद्राचार्य के शिष्य हैं। वह वर्तमान में मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में एक हिंदू तीर्थ स्थल बागेश्वर धाम सरकार के पीठाधीश्वर और प्रमुख के रूप में सेवा कर रहे हैं। शास्त्री जी को रामचरितमानस और शिव पुराण के उपदेश के लिए जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि साधना के माध्यम से उन्हें कुछ दिव्य शक्तियाँ प्राप्त हुई हैं। उन्होंने अपने धाम में अन्नपूर्णा रसोई की स्थापना की है जहां उनके अनुयायियों के लिए निःशुल्क भोजन प्रसाद की व्यवस्था की जाती है। धीरेंद्र शास्त्री गरीब और बेसहारा लड़कियों की शादी का वार्षिक समारोह भी रखते हैं। वह प्राचीन वैदिक अध्ययन और संस्कृत को बढ़ावा देने के लिए एक वैदिक गुरुकुल की स्थापना कर रहे हैं।
 
कथित तौर पर, शास्त्री जी ने 2021 में एक घर वापसी कार्यक्रम के दौरान ईसाई धर्म में परिवर्तित 300 हिंदू लोगों को वापस हिंदू धर्म में लाया। 25 जनवरी, 2023 को मध्य प्रदेश सरकार ने शास्त्री जी को मिली मौत की धमकी के बाद उनकी सुरक्षा बढ़ा दी।
 
23 जनवरी 2023 को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर, शास्त्री जी ने भारत को हिंदू राष्ट्र घोषित करने के लिए “हमें अपना समर्थन दो, हम हिंदू राष्ट्र देंगे” का नारा दिया। इंडिया टीवी के आपकी अदालत कार्यक्रम में उन्होंने कहा था कि वह सभी धर्मो का सम्मान करते हैं और किसी भी धर्म के प्रति दुर्भावना नहीं रखते परन्तु वह अपने धर्म के लिए आपत्तिजनक टिप्पणियां और कृत्य बर्दाश्त नहीं करेंगे।

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का करियर और बागेश्वर धाम का सफर (Career)

  • देश में बागेश्वर धाम सरकार को मानने वाले बड़ी संख्या में मौजूद हैं। लोग बागेश्वर धाम के कथावाचक Dhirendra Krishn Shastri को हनुमान जी का अवतार मानते हैं।
  • आपको बता दें की बागेश्वर धाम में हनुमान जी का मंदिर वर्षों पुराना है।
  • इस मंदिर में धीरेन्द्र शास्त्री जी की पिछली 3-4 पीढ़ियां पुजारी का काम कर चुकी हैं।
  • इनके दादाजी भगवान दास गर्ग ने हनुमान मंदिर (बागेश्वर धाम) का पुनर्निर्माण करवाया था।
  • साल 2003 से धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी इस दिव्य दरबार की देखरेख कर रहे हैं।
  • मात्र 9 वर्ष की आयु में इन्होने हनुमान जी की पूजा शुरू कर दी थी तब से ही इनपर बाला जी का आशीर्वाद बना हुआ है।
  • करीबन 300 साल पहले मानव कल्याण और जनसेवा के लिए सन्यासी बाबा द्वारा बागेश्वर धाम को शुरू किया गया था।
  • धीरेन्द्र शास्त्री जी द्वारा इस परम्परा को आगे बढ़ाया गया। अपने गुरु समान दादाजी भगवान दास गर्ग के बाद इन्होने ही बागेश्वर धाम का कार्यभार संभाला।
  • Bageshwar Dham से प्रसिद्धि प्राप्त कर चुके धीरेन्द्र शास्त्री पर बालाजी महाराज हनुमान जी की कृपा है। इनकी शरण में जो भी व्यक्ति आता है उसकी समस्या का समाधान बालाजी के परम भक्त बागेश्वर धाम सरकार द्वारा कर लिए जाता है।
  • इस धाम में हर मंगलवार और शनिवार को लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ दिखाई पड़ती है।
 

बागेश्वर धाम सरकार

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री पीठाधीश्वर और बागेश्वर धाम सरकार के प्रमुख हैं, जो मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के गढ़ा गाँव में भगवान हनुमान को समर्पित एक हिंदू तीर्थ स्थल है। धाम में शास्त्री जी एक दिव्य दरबार का आयोजन करते हैं जहाँ ऐसा माना जाता है कि वह अपनी दैवीय शक्तियों से लोगों की सभी शारीरिक, मानसिक, आर्थिक और सामाजिक पीड़ाओं को ठीक करते हैं जो उन्हें दादा गुरु जी से मिली थी। लल्लनटॉप के साथ एक साक्षात्कार में शास्त्री जी ने बताया कि वह अपने दादा गुरु जी के बाद धाम के प्रमुख के रूप में सेवा करने वाली तीसरी पीढ़ी हैं।
 
इनकी बागेश्वर धाम की वेबसाइट bageshwardham.co.in भी है जिसपर जाकर आप Bageshwar Dham और  Dhirendra Krishn Shastri जी के बारे में और अधिक जानकारी ले सकते हैं।
 

Bageshwar Dham Net Worth (कुल संपत्ति)

कुछ सूत्रों के अनुसार धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री की मासिक आय 3.5 से 4 लाख रुपए है। इनकी नेट वर्थ (Net Worth) 19.5 करोड़ है। इनका अपना एक यूट्यूब चैनल भी है।
 
शास्त्री जी के अनुसार उनके पास निजी संपत्ति के रूप में एक मोटरसाइकिल हैं उसके अलावा जितने भी दान दक्षिणा इत्यादि प्राप्त होता है वह सेवा में उपयोग होता है | उनके अनुसार उन्होंने नौ एकड़ जमीन खरीदी है जिसपर वह कैंसर अस्पताल का निर्माण कर रहे हैं धाम में आया दान मंदिर विस्तार, जन कल्याण कार्य जैसे कन्याओ का विवाह , रोगों के निदान के लिए और अन्नपूर्णा भंडारा में लगाया जाता है।
 

Dhirendra Krishn Shastri Awards List  (पुरस्कार )

साल 2022 में धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी को कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। –

See also  WPL 2024 में आखिरी गेंद पर छक्का लगा कर Mumbai Indians को मैच जिताने वाली Cricketer Sajeevan Sajana Biography | क्रिकेटर सजीवन सजना का जीवन परिचय
 
  • संत शिरोमणि
  • वर्ल्ड बुक ऑफ़ लन्दन
  • वर्ल्ड बुक ऑफ़ यूरोप

 

विवाद (Controversy)

 

शास्त्री जी उस समय सुर्खियों में आए जब नागपुर की अखिल भारतीय अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति के श्याम मानव ने उन्हें चुनौती दी और उनकी आध्यात्मिक शक्तियों पर सवाल उठाया, मानव ने शास्त्री जी पर अंध विश्वास को बढ़ावा देने का भी आरोप लगाया। जब मीडिया में विवाद शुरू हुआ, तो शास्त्री जी ने मानव को अपने दिव्य दरबार में आमंत्रित किया और वह जो भी जानना चाहते हैं उनसे पूछने के लिए कहा प्रमुख हिंदू नेताओं का भी समर्थन मिला, 22 जनवरी, 2023 को कई हिंदू संगठनों ने बागेश्वर धाम सरकार के प्रमुख पुजारी शास्त्री जी का समर्थन किया। 25 जनवरी, 2023 को नागपुर पुलिस ने धीरेंद्र शास्त्री को नागपुर में उनके सार्वजनिक कार्यक्रमों में अंधविश्वासी गतिविधियों को बढ़ावा देने के आरोप में क्लीन चिट दे दी। पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने कहा कि शिकायत की जांच और ‘अखिल भारतीय अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति’ के संस्थापक शिकायतकर्ता श्याम मानव द्वारा प्रस्तुत “सबूत” की जांच के दौरान, ऐसा कुछ भी नहीं पाया गया जो महाराष्ट्र अंधविश्वास कानून के तहत कार्रवाई को आकर्षित कर सके।

Dhirendra Shastri Social Media Links

बागेश्वर धाम की ऑफिसियल वेबसाइट यहाँ क्लिक करें
बागेश्वर धाम सरकार धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री फेसबुक पेज /अकाउंट यहाँ क्लिक करें
Dhirendra Shastri ट्वीटर अकाउंट यहाँ क्लिक करें

बागेश्वर धाम सरकार Youtube Channel यहाँ क्लिक करें

महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री से सम्बंधित सवाल (FAQs)

बागेश्वर धाम क्या है और यह कहाँ है ?

bageshwar dham मध्य प्रदेश के ग्राम गढ़ा ,जिला छतरपुर में पड़ता है।

See also  Alishbah Anjum Biography, Wiki, Age, Husband, Family, Height, Career, Net Worth

धीरेन्द्र  शास्त्री की शादी कब होगी ?

बागेश्वर धाम सरकार का विवाह (Dhirendra krishna Shastri marriage) अभी नहीं हुआ है। वह शादी करने वाले सवालों से बचते हैं। फिलहाल उनका विवाह करना का कोई विचार नहीं है।

 शास्त्री की आयु कितनी है ?

पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी की आयु इस समय (2023 तक ) 27 वर्ष है।

 धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री का जन्म कब और कहाँ हुआ ?

Dhirendra Krishn Shastri (बागेश्वर धाम सरकार) का जन्म मध्य प्रदेश के छतरपुर डिस्ट्रिक्ट में गढ़ा गाँव में हुआ था।

धीरेन्द्र शास्त्री जी के गुरु कौन हैं ?

जगद्गुरु रामभद्राचार्य (वर्ष 2015 में पद्मविभूषण से सम्मानित) धीरेन्द्र शास्त्री जी के गुरु हैं।

Bageshwar Dham सरकार कांटेक्ट नंबर क्या है ?

बागेश्वर धाम का कांटेक्ट नंबर 8982862921 / 8120592371 (व्हाट्सअप नंबर) है।

 

Leave a Comment